AAj Tak Ki khabarChhattisgarhKorbaTaza Khabar

आई.पी.एस. दीपका में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत जाबो (जागव वोटर) कार्यक्रम का हुआ आयोजन

मतदान निर्णय लेने या अपना विचार प्रकट करने की एक विधि है । जिसके द्वारा कोई समूह अपना निर्णय देता है । मतदान का अर्थ अपने लिए जिन लोगों की आप परवाह करते हैं उनके लिए और देश की प्रगति के लिए खड़ा होना । मतदान ही वह अवसर होता है जिसके द्वारा हम अपने स्वर्णिम कल की नींव रखते हैं ।

लोकतंत्र में मतदान एक महापर्व होता है । जिसमें सभी मतदाता भाग लेकर अपने कीमती मत का दान करते हैं और देश के प्रतिनिधि को चुनते हैं । हमारा मत ही देश का भविष्य तय करता है । मतदान को लोकतंत्र में सबसे बड़ा दान कहा जाता है । देश का हर एक नागरिक जब मतदान के महत्व को समझकर मत देता है तभी देश को ईमानदार और काम करने वाला प्रतिनिधि मिलता है । हमारा मतदान ही तय करता है कि हम देश में कैसी सरकार चाहते हैं ।

दीपका स्थित इंडस पब्लिक स्कूल में जाबो अर्थात् जागव वोटर कार्यक्रम जो कि छ.ग. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा संचालित एक मतदाता जागरूकता कार्यक्रम है के अंतर्गत स्कूल परिसर में विद्यार्थियों द्वारा विभिन्न प्रकार की लघु नाटिकाओं के मंचन से वोट के महत्व पर प्रकाश डाला गया । विद्यालय में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत वाद-विवाद और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया । विद्यालय के प्रत्येक विद्यार्थी एवं कर्मचारियों ने मतदान की ताकत और महत्व को जाना । साथ ही विद्यालय के समस्त स्टॉफ ने भी मतदान करने एवं लोगों को जागरूक करने का सामूहिक शपथ लिया ।

विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि यदि हमने आज अपने मताधिकार का सही व उचित उपयोग किया तो कल बेशक हम एक भविष्य की कल्पना कर सकते हैं । मतदान ही वह अस्त्र है जो हमारे राष्ट्र में दीमक की तरह व्याप्त भ्रष्टाचार को समाप्त कर सकता है । जरूरत है तो सिर्फ अपने मताधिकार के सही इस्तेमाल की । डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि लोकतंत्र से चलने वाले देश के हर एक नागरिक का नैतिक कर्तव्य है कि वे मतदान करें । मतदान करके देश को एक ईमानदार व मजबूत सरकार दें । मतदान लोकतंत्र की प्राणवायु है अतः सभी को इसके महत्व के बारे में जानना चाहिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *